नई दिल्ली. अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan samman nidhi scheme) का लाभ लेते हैं लेकिन किस्त का पैसा अभी तक आपके खाते में नहीं आया है तो यह खबर आपके काम की है. आपको बता दें लाभार्थियों के डॉक्युमेंट पूरे न होने की वजह से या फिर आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती होने की वजह से इन लोगों का पैसा अटका हुआ है. अगर ऐसा कुछ भी तो इसको फटाफट सुधार लें वरना आपके खाते में आगे की किस्तों के पैसे भी नहीं आएंगे.
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जानें कब कब आती हैं किस्तें?किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये 3 किस्तों में भेजे जाते हैं. हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त आती है. PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.
किन कारणों से अटक जाता है पैसा?>> बैंक अकाउंट और आधार में अलग अलग नाम होने पर>> IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर ठीक न होने पर>> किसान का नाम ENGLISH में होना जरूरी है.>> गांव के नाम लिखने में अगर गलती हुई है तो भी पैसा अटक जाएगा.
किस्त न मिलने पर यहां करें शिकायतसबसे पहले आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM KISAN Help Desk) के ई मेल (Email) pmkisan ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011 23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.
मंत्रालय से ऐसे करें संपर्क>> पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266>> पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261>> पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401>> पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011 24300606>> पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120 6025109>> ई मेल आईडी: pmkisan ict@gov.in
इस तरह चेक करें अपने पैसे का स्टेटसस्टेप 1. सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.स्टेप 2. यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा.स्टेप 3. यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब नया पेज खुल जाएगा.स्टेप 4. नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए.स्टेप 5. आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.स्टेप 6. यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौन सी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई.
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